Monday, September 16Ujala LIve News
Shadow

महाप्रबंधक के साथ नार्थ सेन्ट्रल रेलवे इम्पलॉईज संघ की स्थाई वार्ता तंत्र (PNM) की बैठक प्रारंभ*

Ujala Live

*महाप्रबंधक के साथ नार्थ सेन्ट्रल रेलवे इम्पलॉईज संघ की स्थाई वार्ता तंत्र (PNM) की बैठक प्रारंभ*
*उत्तर मध्य रेलवे की सभी उपलब्धियों का श्रेय कर्मचारियों को है : महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे*
*हम गांधीवादी दर्शन में विश्वास करते हैं: आर. पी. सिंह महासचिव/एनसीआरईएस*
उत्तर मध्य रेलवे इंप्लाइज़ संघ (एनसीआरईएस) के साथ दो दिवसीय स्थायी वार्ता तंत्र (पीएनएम) की बैठक आज उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय कार्यालय में प्रारंभ हुई। बैठक की शुरुआत में सभी अधिकारियों और एनसीआरईएस के प्रतिनिधियों ने अपना परिचय दिया और मुख्य कार्मिक अधिकारी/आईआर श्री अवधेश कुमार ने बताया कि दो दिवसीय बैठक के दौरान कर्मचारियों के कल्याण, अनुकंपा के आधार पर नियुक्तियों, तबादलों, स्वास्थ्य सुविधाओं और अन्य स्टाफ सुविधाओं से संबंधित 123 एजेंडा आइटम पर चर्चा होगी।
आज बैठक को संबोधित करते हुए, उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने कहा, “उत्तर मध्य रेलवे भारतीय रेलवे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो देश के उत्तरी भाग को दक्षिण और पूर्व से जोड़ता है।“ उन्होंने आगे कहा, “कोविड के कठिन समय के बावजूद, उत्तर मध्य रेलवे ने पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान चौतरफा उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने वर्ष के दौरान हासिल किए गए कई सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, इन उपलब्धियों का श्रेय रेलवे कर्मियों के समर्पण और प्रतिबद्धता को दिया। इसके लिए मैं आपके माध्यम से सभी मेहनती और ईमानदार रेलवे कर्मचारियों को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने आगे कहा कि “उत्तर मध्य रेलवे इंप्लाइज़ संघ ने हमेशा रेलवे प्रशासन का समर्थन किया है और रेलवे के सुचारू संचालन में सकारात्मक भागीदारी रही है। मैं उत्तर मध्य रेलवे इंप्लाइज़ संघ के इस सहयोग की सराहना करता हूं और यह भी आशा करता हूं कि ऐसा सक्रिय सहयोग जारी रहेगा भविष्य में भी।”
कर्मचारी कल्याण उपायों पर चर्चा करते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि वर्ष 2021-22 के दौरान कुल 8211 कर्मचारियों को चयन, उपयुक्तता और ट्रेड टेस्ट के माध्यम से पदोन्नति का लाभ दिया गया। सभी प्रोन्नति परीक्षाओं को समय पर पूरा करने के लिए मंडलों और इकाइयों को निर्देशित किया गया है। लेवल-1 से लेवल-2/3 तक प्रोन्नति की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। ग्रुप-बी पदों के चयन को जल्द से जल्द पूरा करने की कार्रवाई की जा रही है। पिछले एक साल में कुल 12 चयन पूरे हुए हैं और ग्रुप ‘सी’ के 56 कर्मचारियों को ग्रुप ‘बी’ में पदोन्नत किया गया है। अन्य चयन भी प्रक्रियाधीन हैं।
वर्ष 2021-22 में अनुकंपा नियुक्ति के 523 प्रकरणों का निराकरण किया गया। सामान्य सेवानिवृत्ति के अलावा (ONR) के 654 मामलों में भी टर्मिनल भुगतान किया गया है।
इस अवसर पर अपने संबोधन में उत्तर मध्य रेलवे इंप्लाइज़ संघ के महासचिव श्री आर.पी. सिंह ने रेल प्रशासन द्वारा कर्मचारियों के हित में किये गये कार्यों की सराहना की. उन्होंने कहा कि एनसीआरईएस और एनएफआईआर गांधीवादी दर्शन में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा कि एनसीआरईएस के कैडेटों ने कोविड के दौरान रेलवे के सुचारू कामकाज में काफी योगदान दिया।
अपने संबोधन के दौरान उन्होंने पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू करने, रात्रि ड्यूटी भत्ते के वितरण, सभी रिक्तियों को भरने जैसे मुद्दों को उठाया और केंद्रीय अस्पताल में सुविधाओं में सुधार और रेलवे क्वार्टरों के उचित रखरखाव के संबंध में बहुमूल्य सुझाव भी दिए।
एनसीआरईएस के अन्य प्रतिनिधियों ने रनिंग रूम में सुविधाओं में सुधार, दूरदराज के स्थानों पर कर्मचारियों के लिए पेयजल की सुविधा और ग्राउंड स्टाफ के लिए बेहतर चिकित्सा सुविधाओं का मुद्दा उठाया।
बैठक में तीनों मंडलों से आए संघ के अन्य प्रतिनिधि एवं सभी प्रमुख विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।
बैठक में बहुत ही सौहार्दपूर्ण तरीके से चर्चा हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें