Sunday, September 8Ujala LIve News
Shadow

मुख्यालय मध्य भारत एरिया के तत्वाधान में कारगिल विजय की रजत जयंती के उपलक्ष्य में नेताजी सुभाष चंद्र बोस ऑडिटोरियम, जबलपुर में शौर्य संध्या का हुआ आयोजन

Ujala Live

मुख्यालय मध्य भारत एरिया के तत्वाधान में कारगिल विजय की रजत जयंती के उपलक्ष्य में नेताजी सुभाष चंद्र बोस ऑडिटोरियम, जबलपुर में शौर्य संध्या का हुआ आयोजन

जबलपुर.उमा शंकर मिश्रा
मुख्यालय मध्य भारत एरिया के तत्वाधान में कारगिल विजय की रजत जयंती के उपलक्ष्य में नेताजी सुभाष चंद्र बोस ऑडिटोरियम, जबलपुर में 25 जुलाई और 26 जुलाई को शौर्य संध्या का आयोजन किया गया।

पाकिस्तानी आक्रमणकारियों पर भारतीय सेना की जीत का जश्न मनाने और कारगिल युद्ध के हमारे साहसी और बहादुर नायकों के सर्वोच्च बलिदान को श्रद्धांजलि देने के लिए, लेफ्टिनेंट जनरल पी एस शेखावत, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मध्य भारत एरिया और मेजर जनरल परमजीत सिंह दहिया, चीफ ऑफ स्टाफ मुख्यालय मध्य भारत एरिया ने युद्ध स्मारक, ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल सेंटर, जबलपुर में श्रद्धांजलि अर्पित की ।

“कारगिल विजय दिवस” भारत में हर वर्ष 26 जुलाई को, कारगिल युद्ध में सर्वोच्च बलिदान और अपने प्राणों की आहुति देने वाले बहादुर सैनिकों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजली अर्पित करने के लिए मनाया जाता है । यह दिन लद्दाख के कारगिल-द्रास-बटालिक सेक्टर में पाकिस्तानी आक्रमणकारियों द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्रों को पुनः प्राप्त करने के लिए किए गए ‘ऑपरेशन विजय’ की सफलता का प्रतीक है । इस दिन भारतीय सशस्त्र बलों ने दुर्गम इलाकों में, अत्यधिक ख़राब मौसम की स्थिति से जूझते हुए, धैर्य और वीरता के साथ बर्फीली चोटियों की खड़ी ढलानों पर बहादुरी से लड़ाई लड़ी और दुश्मन के नापाक इरादों को मात देते हुए युद्ध में विजय प्राप्त की । कारगिल युद्ध यानी ऑपरेशन विजय लगभग 16,000 फीट की ऊंचाई पर लड़ा गया था, जिसमें भारतीय सशस्त्र बलों के 527 बहादुर सैनिकों ने सैन्य कर्तव्यों का पालन करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया और 1,363 बहादुर सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए ।

इस अवसर पर ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल सेंटर, जम्मू और कश्मीर राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर और 1 सिग्नल ट्रेनिंग सेंटर के ब्रास, पाइप और जैज़ बैंड द्वारा संयुक्त रूप से नेताजी सुभाष चंद्र बोस ऑडिटोरियम, जबलपुर में एक मनमोहक बैंड सिम्फनी का भी आयोजन किया गया। शौर्य संध्या समारोह में कारगिल के गौरवशाली इतिहास को आर्मी बैंड के देशभक्ति गान और मधुर धुनों के माध्यम से जीवंत किया गया। ऐतिहासिक युद्ध को चलचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। सैनिकों की शौर्य गाथा से मौजूद सभी लोग भावुक हो गए। इस कार्यक्रम ने दर्शकों में राष्ट्र भक्ति और देश प्रेम की भावना को प्रोत्साहित किया। इस कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट जनरल पी एस शेखावत जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मध्य भारत एरिया, लेफ्टिनेंट जनरल एम के दास (सेवानिवृत्त), भूतपूर्व-जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मध्य भारत एरिया, वरिष्ठ अधिकारीगण, प्रतिष्ठित जनप्रतिनिधिगण और विभिन्न सैन्य व नागरिक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें