Friday, October 18Ujala LIve News
Shadow

उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में महाकुंभ मेला -2025 की तैयारियों के दृष्टिगत समनव्य बैठक का हुआ आयोजन

Ujala Live

 

उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में महाकुंभ मेला -2025 की तैयारियों के दृष्टिगत समनव्य बैठक का हुआ आयोजन

 

प्रयागराज उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में महाकुंभ मेला -2025 की तैयारियों के दृष्टिगत रेलवे की जिला प्रशासन मेला प्राधिकरण, पुलिस प्रशासन के साथ समनव्य बैठक का आयोजन,श्रद्धालुओं को रेलवे द्वारा प्रतिदिन लगभग 10 लाख टिकट प्रतिदिन जारी किए जाने की क्षमता भी विकसित की किया जा रहा है,श्रद्धालुओं के लिए लगभग 900 विशेष गाड़ियों का का संचालन किया जाएगा

महाकुंभ मेला -2025 की तैयारियों के दृष्टिगत महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे उपेंद्र चंद्र जोशी की अध्यक्षता में उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय प्रयागराज कार्यालय में बैठक आयोजित की गयी । इस बैठक में अपर महाप्रबंधक जोगिंदर सिंह लाकरा, कमिश्नर प्रयागराज विजय विश्वास पंत, एडीजी भानू भास्कर, मेलाधिकारी कुंभ मेला प्रयागराज विजय किरण आनंद, डी आई जी/ राजकीय रेलवे पुलिस राहुल राज जिलाधिकारी प्रयागराज रविन्द्र कुमार, एसएसपी कुंभ – राजेश द्विवेदी, कर्नल क्यू मुख्यालय कर्नल रवि कुमार सिंह, वीसी प्रयागराज विकास प्राधिकरण अमित पाल शर्मा, नगर आयुक्त चंद्र मोहन गर्ग, डिफेंस स्टेट ऑफिसर मोहम्मद समीर, डीसीपी ट्रैफिक नीरज कुमार पांडे, परियोजना निदेशक एनएचएआई पंकज मिश्रा,

मुख्य इंजीनियर उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन पी के सिंह , मुख्य इंजीनियर पीडब्ल्यूडी ए के द्विवेदी , मुख्य परियोजना प्रबंधक उत्तर प्रदेश सेतु निगम  मनोज अग्रवाल , रीजनल मैनेजर उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम एम के त्रिवेदी, कार्यकारी इंजीनियर नैशनल हाईवे आर पी सिंह इस आयोजन से सीधे जुड़े तीनों रेल मंडलों में पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक विनीत श्रीवास्तव , उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सचिंद्र शर्मा एवं उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल के मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी , उत्तर मध्य रेलवे के मुख्यालय के सभी प्रमुख विभागाध्यक्षगण एवं अन्य सभी अधिकारीगण उपस्थित रहे।
इस बैठक में महाकुंभ मेला -2025 की तैयारियों के की समीक्षा के लिए पीपीटी के माध्यम से विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की गयी । रेलवे की जिला प्रशासन मेला प्राधिकरण, पुलिस प्रशासन के साथ समनव्य बैठक में महाकुंभ मेला -2025 के दौरान प्रयागराज परिक्षेत्र में 09 स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ नियंत्रण जैसे विषयों एवं प्रयागराज में चल रहे विकास कार्यो पर भी पर विस्तृत चर्चा की गयी एवं सुझाव लिए गए।


महाप्रबंधक उपेंद्र चंद्र जोशी ने बताया की आगामी कुंभ 2025 की तैयारियों के दृष्टिगत, रेलवे द्वारा लगभग 933 करोड़ रुपये की कुम्भ से सम्बन्धित परियोजनाएं स्वीकृत की गयी हैं जिनका कार्य एडवांस स्टेज में है और सभी कार्यों को नवम्बर-2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। रेलवे द्वारा लगभग सभी स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने का कार्य किया गया है और यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी की गयी है जिसमें मुख्यतया नए प्लेटफॉर्म का निर्माण, नए फुट ओवर ब्रिज का निर्माण, यात्री आश्रयों का निर्माण, सी.सी.टी.वी. की संख्या में 3 से 4 गुना वृद्धि और द्वितीय प्रवेश द्वारों का विकास सम्मिलित है। इसके अतिरिक्त रेलवे द्वारा लगभग 4 हजार करोड़ की लागत से प्रयागराज से वाराणसी रूट की डबलिंग जिसमें कि झूंसी में एक नए रेल पुल का निर्माण भी सम्मिलित है तथा फाफामऊ-जंघई रूट की डबलिंग का कार्य किया जा रहा है जिसे मेले से पहले पूरा कर लिया जायेगा। साथ ही प्रयागराज जं., प्रयागराज रामबाग स्टेशन, फाफामऊ एवं इस रूट पर पड़ने वाले अन्य यार्डों की रिमॉडलिंग भी की जा रही है जिससे अधिक से अधिक गाड़ियों का संचालन किया जा सके। प्रयागराज क्षेत्र में राज्य सरकार, NHAI, PWDएवं रेलवे के कन्स्ट्रक्शन एवं GSU विभाग के सहयोग से कुल 22ROB/RUB का निर्माण/दोहरीकरण अपने आपमें एक रिकॉर्ड है जिसके लिए सभी सम्बन्धित एजेन्सियां बधाई की पात्र हैं। इससे न केवल सड़क मार्ग का आवागमन सुचारु रूप से हो सकेगा, बल्कि रेल गाड़ियों के परिचालन में भी सुविधा होगी और इन दोनों यातायात माध्यमों का स्वतंत्र परिचालन सम्भव हो सकेगा। तीनों रेलवे द्वारा मिलकर कुल लगभग 900 विशेष गाड़ियों का प्लान मेलावधि के दौरान श्रद्धालुओं को प्रयागराज एरिया से वापस भेजने हेतु किया गया है। इसके अतिरिक्त आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त गाड़ियों का भी संचालन किया जाएगा।
इसी क्रम में कमिश्नर प्रयागराज ने कहा कि, मेला क्षेत्र के आस-पास के स्टेशन के आगमन और प्रस्थान द्वारों को समुचित चौड़ा किया जाए। साथ ही सीढ़ियों की ऊंचाई बराबर हो और कोई भी सीढ़ी फिसलन भरी ना हो। इसी क्रम में ए डी जी ज़ोन ने कहा कि, इस आयोजन में कम्यूनिकेशन सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। सभी टीमें आपस में अच्छा बॉंड बना लें और सही समन्वय बना कर कार्य करें। इस दौरान पुराने और अजमाए हुए तरीकों को अपनाने की भी उन्होंने सलाह दी।
इसी क्रम में मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने स्टेशन वाइज़ टीम बनाने की आवश्यकता जताई। साथ ही अयोध्या एवं वाराणसी के लिए पर्याप्त संख्या में विशेष गाड़ियों की वयवस्था की बात कही। इसी क्रम में उन्होंने इंटर एवं इंट्रा डिपार्टमेंटल कम्यूनिकेशन प्लान बनाने के लिए कहा ताकि किसी प्रकार के भ्रम की स्थिति से बचा जा सके। उन्होंने ट्रेनों से अधिकतम क्षमता के अनुरूप निकासी की आवश्यकता पर भी बल दिया। विजय किरण आनंद ने पिछले कुम्भ के अनुभव से सीख लेकर आवश्यकता अनुसार कार्यवाई की बात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें