Sunday, September 8Ujala LIve News
Shadow

उजाला मीडिया ग्रुप ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर शुरू किया समर कंपटीशन जिला एवं सत्र न्यायधीश संतोष राय ने किया विधिवत शुभारंभ

Ujala Live

उजाला मीडिया ग्रुप ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर शुरू किया समर कंपटीशन जिला एवं सत्र न्यायधीश संतोष राय ने किया विधिवत शुभारंभ

फोटो राजेश निर्मल 

प्रयागराज।संगम नगरी प्रयागराज के प्रतिष्ठित मीडिया ग्रुप उजाला लाइव और उजाला शिखर ने पर्यावरण को संरक्षित रखने एवं पर्यावरण के प्रति जनजागरण के उद्देश्य से समर कम्पटीशन शुरू किया है।ग्लोबल ग्रीन संस्था के साथ शुरू किए गए इस कम्पटीशन का विधिवत शुभारंभ प्रयागराज के जिला एवं सत्र न्यायाधीश संतोष राय ने किया।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश संतोष राय ने कहा कि पेड़ लगाने से हम पृथ्वी को बचा सकते हैं।एक महीने तक चलने वाले इस कंपटीशन को 3 वर्गों में बांटा गया है।विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रख्यात उदघोषक और ग्लोबल ग्रीन्स के संयोजक संजय पुरुषार्थी ने वृक्ष और पानी को बचाने के प्रयास पर विशेष अभियान बच्चों के माध्यम से करने पर विशेष रुप से जोर दिया।

इसअवसर पर जिला एवं सत्र न्यायधीश संतोष राय को पौधा और पर्यावरण पर स्वरचित पुस्तक भेट की।उजाला मीडिया ग्रुप के एडिटर इन चीफ आलोक मालवीय ने जिला एवं सत्र न्यायधीश संतोष राय को अंगवस्त्र भेंट कर एक माह तक चलने वाली प्रतियोगिता के बारे में बताते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों के भीतर पर्यावरण के प्रति जुड़ाव पैदा करते हुए बच्चों के माध्यम से ही उनके अभिभाव को भी पौधारोपण से लेकर पर्यावरण संरक्षण के सभी कार्यक्रमों में सम्मिलित होने का आवाहन किया।

आलोक मालवीय ने जानकारी देने के साथ जीवन में वृक्ष के महत्व को भी रेखांकित किया। कार्यक्रम का संचालन चीफ डिफेंस काउंसिल विकास गुप्ता ने करते हुए एक हजार पेड़ एक वर्ष में लगाने का संकल्प लिया, साथ ही समाज में लोगों को वृक्ष के महत्व को बताने की बात कही। प्रतियोगिता में प्रतिभागी गण विभुम गुप्ता एवं विभोर गुप्ता ने एशिया कॉन्टिनेंटल में गर्मी के बढ़ते हुए प्रकोप का कारण पेसिफिक ओशन में “एलनीनो” के कमजोर पड़ने को बताया इस अवसर पर बच्चों द्वारा वैज्ञानिक रूप से पर्यावरण पर भविष्य में आने वाले संकटों को भी जिला जज संतोष राय से साझा करते हुए पर्यावरण के तमाम अन्य संकटों एवं उनसे बचाव के तरीकों को व्याख्यायित किया गया। इस अवसर पर बच्चों के उत्साह को जिला जज एवं वहां पर उपस्थित लोगों द्वारा सराहा भी गया ।

पर्यावरण समर कंपटीशन के उद्घाटन के अवसर पर प्रतिभा जी लेने वाले विभिन्न गुप्ता ने अपील किया कि अधिक से अधिक संख्या में अभिभावक गण अपने बच्चों को इस समय कैंप में प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित करें।इस अवसर पर उजाला मीडिया ग्रुप के डायरेक्टर विवेक सिंह,एडिटर पीयूष पांडेय,विधि सलाहकार आलोक जायसवाल,अवधेश निषाद सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दिनेश कुमार गौतम, चीफ डिफेंस काउंसिल विकास गुप्ता एवं उनकी विधिक टीम लवलेश त्रिपाठी,वसंत कुमार,नीरज पांडे, अभिषेक त्रिपाठी मोहित सिंह विवाह पांडे संतोष सिंह ललित त्रिपाठी, सचिन त्रिपाठी,पंकज सरोज,किफायतुल्लाह, अम्मार हसन इत्यादि अधिवक्ता गण नवोदित अभ्यर्थी विभुम गुप्ता विभोर गुप्ता एवं जनपद न्यायालय के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें