Friday, October 18Ujala LIve News
Shadow

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे ने किया प्रयागराज – पं. दीन दयाल उपाध्याय खंड का निरीक्षण

Ujala Live

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे ने किया प्रयागराज – पं. दीन दयाल उपाध्याय खंड का निरीक्षण

रिपोर्ट कुलदीप शुक्ला
अमृत स्टेशन के रूप में चयनित प्रयागराज छिवकी, विंध्याचल, मिर्जापुर एवं चुनार रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यों का जायजा

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे, उपेंद्र चन्द्र जोशी ने प्रयागराज मंडल के प्रयागराज – पं. दीन दयाल उपाध्याय खण्ड का निरीक्षण किया ।

निरीक्षण के क्रम में महाप्रबंधक के द्वारा प्रयागराज – पं. दीन दयाल उपाध्याय खण्ड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया गया। ज्ञात हो कि विंडो-ट्रेलिंग निरीक्षण भारतीय रेल में एक विशेष निरीक्षण है, जिसमें चलती ट्रेन से एक निरीक्षण कार की पिछली खिड़की से ट्रैक और उसके आसपास के प्रतिष्ठानों जैसे सिग्नल, ओएचई, प्लेटफॉर्म आदि का निरीक्षण किया जाता है।

 

निरीक्षण के दौरान, मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई और समग्र स्थिति, विशेष रूप से प्वाइंट और क्रॉसिंग पर ट्रेन की सवारी की गुणवत्ता, ट्रैक ज्योमेट्री इंडेक्स (टीजीआई) में सुधार, ओएचई स्थिति, समपार फाटकों की स्थिति जैसे महत्वपूर्ण पैरामीटर आदि महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे द्वारा देखे गए।

निरीक्षण के क्रम में महाप्रबंधक के द्वारा सर्वप्रथम अमृत स्टेशन के रूप में चयनित प्रयागराज छिवकी निरीक्षण किया गया तत्पश्चात प्रयागराज छिवकी स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का बारीकी से अवलोकन किया एवं स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया।

तत्पश्चात महाप्रबंधक के द्वारा अमृत स्टेशन के रूप में चयनित विंध्याचल, मिर्ज़ापुर एवम चुनार रेलवे स्टेशनों का भी गहन निरिक्षण किया गया | इस दौरान अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत इन स्टेशनों पर चल रहे विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी महाप्रबंधक महोदय द्वारा ली गई।

इस दौरान महाप्रबंधक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि, चल रहे कार्यों से रेल यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, कार्य की उच्चतम गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए |

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने मिर्ज़ापुर में यात्री सुविधाओं का जायजा लेने के दौरान टिकट वितरण कक्ष का भी निरीक्षण किया ।

स्टेशनों के निरीक्षण के उपरांत महाप्रबंधक ने प. दीन दयाल उपाध्याय में रनिंग रुम का उद्धाटन किया और वृक्षारोपण भी किया। उदघाटित किये गए वातानुकूलित रनिंग रूम में कुल 22 कक्ष हैं और प्रत्येक कक्ष में दो बेड है। रनिंग रूम में 4 कक्ष महिला कर्मचारियों के लिए आरक्षित हैं।

इस अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के संबंधित प्रमुख विभागाध्यक्ष एव प्रयागराज मण्डल की ओर से मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज मण्डल हिमांशु बडोनी एव उनकी टीम सहित अन्य अधिकारीगण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें