Monday, September 16Ujala LIve News
Shadow

एम एल काॅन्वेन्ट विद्यालय समूह में आयोजित हुआ वृक्षारोपण समारोह

Ujala Live
  • एम एल काॅन्वेन्ट विद्यालय समूह में आयोजित हुआ
    वृक्षारोपण समारोह

एम एल काॅन्वेन्ट समूह के सभी विद्यालयों में संस्थापक कैप्टन वी0 के0 वर्मा का जन्मदिन प्रत्येक वर्ष की भाँति वृक्षारोपण दिवस के रूप में मनाया गया। विद्यालय के संस्थापक कैप्टन वी0 के0 वर्मा स्वयं भी वनस्पति विज्ञान के प्रवक्ता थे। इस वर्ष विद्यालय प्रशासन ने औषधीय पौधे लगाये। उनके जन्मदिन के अवसर पर सभी छात्र-छात्राओं तथा शिक्षक-शिक्षिकाओें एवं कर्मचारियों ने औषधीय पौधो को लगाने का निश्चय किया। पौधों की देखभाल के लिए सभी छात्र-छात्राओं तथा शिक्षक-शिक्षिकाओें एवं कर्मचारी जिन्होने भी पौधे लगाये है, वे पौधो की देखभाल स्वयं अपने घर पर करेगें तथा 24 फरवरी 2023 (संस्थापक की पूण्यतिथि) को पुनः विद्यालय में उसी पौधे को लाकर प्रदर्शित करेंगें एवं साथ ही उस पौधे के चित्र के साथ चार्ट में बनाकर लायेगें। बच्चे पौधे से सम्बंधित जानकारी के लिए अपने घर के सदस्यों से मदद लेकर उनका नाम भी लिखेगें।
सर्वप्रथम एम एल काॅनवेन्ट विद्यालय समूह के सभी विद्यालयों में संस्थापक के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्जवलन कर श्रद्धांजलि व्यक्त की गई। एम एल काॅनवेन्ट मीरापुर में प्रधानाचार्या श्रीमती मीना जौहरी,महिम श्रीवास्तव, श्रीमती आरती मेहरोत्रा, सुनील दास गुप्ता, श्रीमती पूनम श्रीवास्तव, श्रीमती साहित्या सिंह, श्रीमती जागृति श्रीवास्तव, एम एल काॅनवेन्ट करेली में मैनेजर श्रीमती शिखा वर्मा , प्रधानाचार्या श्रीमती अनुरूप श्रीवास्तव, एम एल काॅनवेन्ट मेंहदौरी में रूद्रांश वर्मा, प्रधानाचार्या श्रीमती रश्मि गुप्ता, श्रीमती अंकिता सिंह, एम एल काॅनवेन्ट बाघम्बरी गद्दी में प्रधानाचार्य प्रभेन्द्र श्रीवास्तव, शतावर्त वर्मा, एम एल काॅनवेन्ट करेलाबाग में अध्यक्ष पुनीत वर्मा, प्रधानाचार्या श्रीमती निमिशा श्रीवास्तव, श्रीमती तापसी धर सहित समस्त छात्र-छात्राओं तथा शिक्षक-शिक्षिकाओें, कर्मचारियों एवं बच्चों ने संस्थापक के चित्र पर माल्पार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि व्यक्त की।
इस अवसर पर एम एल काॅनवेन्ट करेलाबाग में अध्यक्ष पुनीत वर्मा ने आँवला का पौधा एम एल काॅनवेन्ट करेली में प्रबन्धिका शिखा वर्मा ने लेमन ग्रास का पौधा, एम एल काॅनवेन्ट मेंहदौरी में रूद्रांश वर्मा ने नीम का पौधा, एम एल काॅनवेन्ट बाघम्बरी गद्दी में शतावर्त वर्मा ने नीम का पौधा, एम एल काॅनवेन्ट मीरापुर में प्रधानाचार्या तथा को-आर्डिनेटर टीम ने विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधे लगायें तथा उन्हें घर ले जाकर उनकी देखभाल करने का संकल्प लिया।
वृक्षारोपण के अवसर विद्यालय के अध्यक्ष पुनीत वर्मा ने कहा कि केवल वृक्षारोपण ही पर्याप्त नहीं है अपितु उसकी सुरक्षा एवं संरक्षण भी आवश्यक है। ‘‘पौधे का पुत्रवत सम्वर्धन करनी चाहिए।’’ इसी कारण बच्चों को 15 जुलाई को पौधा लगाकर उसकी देखभाल करके 24 फरवरी को लाने के लिए कहा गया तथा बच्चों को इसके लिए पुरस्कृत भी किया जायेगा।
विद्यालय की प्रबन्धिका शिखा वर्मा ने भी वृ़क्षों के महत्व के बारे में बताया उन्होनें कहा कि मानव जीवन के लिए वृक्ष अति आवश्यक है वृ़क्षों के द्वारा ही मानव जीवन को शुद्ध प्राणवायु प्राप्त होती है अतः हमें अधिक से अधिक वृ़क्ष लगाने चाहिए।
इस अवसर पर सभी लोगों ने वृक्षारोपण में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया तथा अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर धरती को हरा भरा रखने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें