Monday, September 16Ujala LIve News
Shadow

कन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की मासिक बैठक सिविल लाइंस स्थित *कस्बा रेस्टोरेंट* पर सम्पन्न

Ujala Live
  • कन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की मासिक बैठक सिविल लाइंस स्थित *कस्बा रेस्टोरेंट* पर सम्पन्न

बैठक में डिप्टी कमिश्नर उद्योग *श्री अजय चौरसिया* जी मुख्य अतिथि के तौर पर सम्मिलित हुए। मौजूद सदस्यों को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया की एमएसएमई के अंतर्गत अभी तक छोटे-बड़े उद्योग ही सम्मिलित किए जाते थे किंतु सरकार द्वारा लगभग 1 वर्ष पूर्व आदेश के अनुसार अब व्यापारियों को भी इसमें सम्मिलित कर लिया गया है । उन्होंने बताया यद्यपि अभी व्यापारियों को एमएसएमई वाली कोई सुविधा नहीं मिल रही है लेकिन फिर भी यदि कोई व्यापारी अपना एमएसएमई के अंदर पंजीयन करता है तो सरकार की योजना के अंतर्गत बैंक से लिए ऋण पर ब्याज में 1% की छूट मिल जाती है ।

अभी सरकार द्वारा यह भी संकेत दिए गए हैं कि वह किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर व्यापारी लिमिट कार्ड जारी कर सकती है जिसमें व्यापारियों को अचानक आवश्यकता पड़ने पर एक निर्धारित कार्यशील पूंजी निर्णय के रूप में प्राप्त हो सकती है क्योंकि अभी यह मसौदा सरकार द्वारा सार्वजनिक नहीं किया गया है अतः यह कह पाना मुश्किल है कि हुआ मुझे कितने प्रतिशत ब्याज पर होगी कितने समय के लिए होगी और क्रेडिट कार्ड की लिमिट आधार पर तय होगी। *उद्यम आधार* रजिस्ट्रेशन पर उन्होंने बताया कि यह निशुल्क है। रजिस्ट्रेशन के लिए https://udyamregistration.gov.in पर जाना होता है और व्यापारी को सिर्फ अपने आधार, पैन तथा बैंक अकाउंट की डिटेल भरनी होती है इसका करने के बाद एक ओटीपी आता है और उस ओटीपी को जब पोर्टल पर भर देते हैं तो रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाता है । श्री अजय चौरसिया ने मौजूद सदस्यों से कहा कि आप अपना *उद्यम आधार* रजिस्ट्रेशन तो करवाइए ही साथी अन्य व्यापारी साथियों को भी इसके लिए प्रेरित करिए।

मौजूद सदस्यों से उन्होंने कहा कि यदि आप व्यापार करते हैं और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आत्म निर्भर भारत विजन के अंतर्गत अपना उद्योग लगाना चाहते हैं तो उसने भी विभाग और सरकार कई तरह से छूट प्रदान करता है उद्योगों के लिए उन्होंने बताया ऐसे उद्योग जो वर्ष 2017 के बाद लगाए गए हैं उन्हें प्लांट एंड मशीनरी पर बैंक के लिए ब्याज दर पर 5% की छूट मिल जाती है नए इंडस्ट्री को 10 साल तक के लिए बिजली के बिल में इलेक्ट्रिकसिटी ड्यूटी में छूट का भी प्रावधान है । फूड प्रोसेसिंग यूनिट को 5 साल तक मंडी शुल्क में छूट दी जाती है। औद्योगिक भूमि की खरीद पर स्टाम्प ड्यूटी में छूट का भी प्रावधान है।

उन्होंने आवाहन किया कि अब आप में से कुछ लोगों को आगे आकर व्यापारी से उद्योगपति बनना चाहिए और देश के निर्माण के साथ-साथ लोगों को रोजगार भी देना चाहिए आप में से जो लोग भी आगे आते हैं विभाग उनका पूरा सहयोग करेगा।

मुख्य अतिथि श्री अजय चौरसिया का स्वागत वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजय गुप्ता के द्वारा बुके देकर किया गया श्री संजय जैन के द्वारा मोमेंटो देकर उनको सम्मानित किया गया।

बैठक में प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल, मनोज अग्रवाल, अजय अग्रवाल, विभु अग्रवाल, आशीष केसरी, अंशुल अग्रवाल, अजय गुप्ता, तरुण सावला, पीयूष गोयल, संजय जैन, संदीप अग्रवाल, अजय अवस्थी, पीयूष अग्रवाल, राजीव अग्रवाल, अंशुल अग्रवाल, गौरव वीरेंद्र अग्रवाल, दिनेश केसरवानी, अनूप जायसवाल, अनु पांडे, आशुतोष गोयल, राजेश अग्रवाल तथा अशोक अग्रवाल सहित अनेक व्यापारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें