Sunday, September 8Ujala LIve News
Shadow

चीफ डिफेंस काउंसिल विकास गुप्ता देंगे विधि छात्रों को व्याख्यान

Ujala Live

चीफ डिफेंस काउंसिल विकास गुप्ता देंगे विधि छात्रों को व्याख्यान

प्रयागराज।उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ जवाहर भवन द्वारा प्रतिवर्ष कानून के छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप कार्यक्रम आयोजित कराया जाता है ,जिसके संबंध में विधि के जानकारों के माध्यम से सभी विधिक छात्रों को व्याख्यान दिलाया जाता है ।
लखनऊ जवाहर भवन में आयोजित होने वाली 30 दिवसीय प्रस्तुत कार्यशाला में विधिक छात्रों को लीगल एट डिफेंस काउंसिल सिस्टम के विषय में प्रेजेंटेशन एवं व्याख्यान हेतु प्रयागराज “चीफ डिफेंस काउंसिल” जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जनपद न्यायालय के अधिवक्ता विकास गुप्ता का चयन किया गया है।
आपराधिक मामलों के विशेषज्ञ विकास गुप्ता विगत कई वर्षों से जिला एवं सत्र न्यायालय प्रयागराज में एक लोकप्रिय तथा कनिष्ठ अधिवक्ताओं के हितों के संरक्षक के रूप में देखे जाते हैं उनकी लोकप्रियता जूनियर अधिवक्ताओं में विशेष हैं , उनके इस चयन से जनपद न्यायालय के सभी जूनियर अधिवक्ताओं में एक हर्ष का लहर है


यूपी. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विधि छात्रों के लिए 03 जून से 30 जून, 2024 तक ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप कार्यक्रम-2024 का आयोजन किया जा रहा है। माननीय कार्यकारी अध्यक्ष, यूपीएसएलएसए के मुताबिक यह प्रशिक्षण कार्यशाला प्रशिक्षुओं को न्याय प्रदान करने में दिन-प्रतिदिन आने वाली समस्याओं के बारे में जमीनी हकीकत से अवगत करायेंगे और उन्हें आम आदमी और कानूनी सेवा संस्थानों के बीच एक कड़ी के रूप में तैयार किया जाने विशेष योगदान स्थापित करेगा।

यूपी. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण कानून और प्रशासन के विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गजों के साथ प्रशिक्षुओं की बातचीत को सुविधाजनक बनाने के प्रयास कर रहा है, ताकि प्रशिक्षुओं को उनके विचारों से अवगत होने का अवसर मिल सके।

उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के इस विशेष अनुरोध पर श्री विकास गुप्ता को जनपद न्यायालय के न्यायाधीश संतोष राय एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दिनेश गौतम द्वारा नियुक्त करते हुए मुख्य कानूनी सहायता बचाव अधिवक्ता विकास गुप्ता और गौरव सिंह उप कानूनी सहायता रक्षा वकील, को जवाहर भवन 04.06.2024 (मंगलवार) को 10:30 से 11:30 बजे, यूपीएसआई एसए के कार्यालय में “कानूनी सहायता रक्षा वकील प्रणाली” विषय पर व्याख्यान देंने हेतु बधाई देते हुए उन्हें अनुमति प्रदान की है।

अधिवक्ता विकास गुप्ता को फौजदारी के “अभियोजन एवं बचाव” दोनों पक्षों में विशेष महारत हासिल हैं। पूर्व में बतौर विशेष अभियोजन अधिकारी (भ्रष्टाचार निवारण ) में तमाम मामलों को तेजी के साथ निपटाते हुए उन्होंने वर्ष 2019 से 2022 तक विशेष अभियान चलाते हुए भ्रष्टाचार संबंधी सभी लंबित मामलों को 2 वर्ष के भीतर ही निपटा डाला था। जिसमें आए से अधिक संपत्ति के मामले में पूर्व मंत्री श्री राकेशधार त्रिपाठी को जनपद न्यायालय से बतौर विशेष अभियोजन अधिकारी सजा भी इन्हीं के कार्यकाल में हुआ था,इसके साथ ही 2023 में चीफ डिफेंस काउंसिल के पद पर नियुक्त होने की एक वर्ष के भीतर ही लगभग 500 से ज्यादा गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को विधिक सहायता देते हुए उन्हें न सिर्फ जेल से बाहर निकालने में मदद की बल्कि व्यक्तिगत स्तर पर भी उन तमाम जरूरतमंदों की सहायता किया । न्याय के क्षेत्र में उनकी जमीनी पकड़ तथा आम जनमानस के बीच में उनकी पहुंच ही उनकी लोकप्रियता का आधार है । प्रयागराज के तमाम विधि विद्यालय में आयोजित व्याख्यानमाला में लगातार उनकी मांग बढ़ती जा रही है जिसमें “सीएमपी ला डिग्री कॉलेज”, एसएस खन्ना, प्रयाग महाविद्यालय, यूनाइटेड ला कॉलेज इत्यादि संस्थानों में उनके व्याख्यान लगातार वर्ष भर चलते रहते हैं ।
इसी क्रम में उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण से उनके मनोनयन से जनपद न्यायालय में अधिवक्ताओं में गर्व एवं हर्ष की अनुभूति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें