Sunday, September 8Ujala LIve News
Shadow

हरे राम सेवा संस्थान ने वृक्षारोपण व स्वक्ष्ता अभियान कर मनाया महात्मा गांधी एवं लाल बहादूर शास्त्री की जन्म जयंती

Ujala Live

हरे राम सेवा संस्थान ने वृक्षारोपण व स्वक्ष्ता अभियान कर मनाया महात्मा गांधी एवं लाल बहादूर शास्त्री की जन्म जयंती

हरे राम सेवा संस्थान ने सीएमपी डिग्री कॉलेज के डॉ. अनंत सिंह और उनकी टीम ने प्रयागराज शहर के विभिन्न इलाकों में स्वक्षता अभियान चलाया व ट्री गार्ड में सूख रहे पौधों की जगह नए पौधे लगाए ।
कार्यक्रम की शुरुआत मम्फोर्डगंज पुलिस चौकी से हुई। चौकी प्रभारी राघवेन्द्र सिंह ने अपने अन्य सहकर्मियों के साथ मिलकर इस अभियान में प्रतिभाग किया ।

संस्थापक व पुलिस चौकी प्रभारी ने किया संबोधित-
सर्वप्रथम संस्था के संस्थापक डॉ. अनंत सिंह ने वहां उपस्थित सैकड़ों लोगों को संबोधित करते हुए इस दिन की महत्वता पर प्रकाश डाला । डॉ. अनंत सिंह ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और उनके प्रकृति प्रेम को उल्लेखित करते हुए कहा कि यदि आप सचमुच बापू को श्रद्धांजलि देना चाहते हैं तो उनके आदर्शों को अपनाना होगा, एक वृक्ष की सच्चे मन से सेवा करके व आस पास सफाई रख कर हम बापू को सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है।

तत्पश्चात मम्फोर्डगंज पुलिस चौकी प्रभारी राघवेन्द्र सिंह ने भी उपास्थित सभी को संबोधित किया । संबोधन के क्रम में राघवेन्द्र ने कहा की यदि महात्मा गांधी के पांच प्रतिशत आदर्शों व मूल्यों को हम अपना लें तो हम एक बेहतर इंसान व बेहतर नागरिक बन सकते हैं। साथ ही साथ उन्होंने हरे राम सेवा संस्थान की सराहना करते हुए कहा की संस्थान की टीम से जुड़े लोगों की उत्साह सराहनीय है, आपको देखकर मुझे यह विश्वाश हो रहा है की देश का भविष्य बेहतर हाथों में है।
सीपीडीए के प्रबंधक जितेंद्र शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा की जिस प्रकार वो सीमाओं की सुरक्षा के लिए सिपाही तैयार करते हैं उसी प्रकार यह संस्थान प्रकृति और मानवता की सुरक्षा के लिए सिपाही तैयार कर रहा है , ऐसे सिपाही जो प्रकृति और मानवता की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने को तैयार हैं।

सदस्यों को दिलाई शपथ
कार्यक्रम की अगली कड़ी में संस्थापक डॉ. अनंत ने सबको शपथ दिलाई की वो हर वर्ष 100 घंटे श्रमदान करने को प्रतिबद्ध होंगे व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जीवन मूल्यों को अपने वास्तविक जीवन में उतरेंगे। आखिर में डॉ. अनंत ने अपील करते हुए कहा की हमारी जिम्मेदारी आज सिर्फ एक वृक्ष लगा कर पूर्ण नहीं होगी, हमे अपने लगाए हुए पौधों का निरंतर सेवा करना होगा और यह निरन्तर सेवा बापू की सेवा करने जैसा होगा।

नए कीर्तिमान स्थापित करने को आतुर संस्थान-
बताते चलें की चंद रोज पहले सीएमपी डिग्री कॉलेज के डॉ. अनंत सिंह द्वारा जिस संस्थान की नीव रखी गई थी वो संस्थान अब बड़ी इमारत बनने की ओर अग्रसर है। सैकड़ों सदस्यों की ये राष्ट्र स्तरीय संस्थान “बैक टू गुरुकुल अभियान”, वृक्षारोपण अभियान, स्वक्षता अभियान के साथ साथ स्वास्थ सेवाओं पर निरंतर कार्य कर रही है। जैसा की संस्थान के मूल सिद्धांतों में स्पष्ट लिखा भी गया है “गुरुकुल शिक्षा पूर्णतया निःशुल्क है परंतु गुरुदक्षिणा परंपरा का पालन करते हुए हम अपने शिक्षार्थियों से दक्षिणा के नाम पर एक वचन लेते हैं की वे सदैव अपने समाज, राष्ट्र और मानवता के प्रति सच्ची श्रद्धा, सेवा व समर्पण का भाव रखेंगे”। निःसंदेह रूप से यह कहा जा सकता है को सैकड़ों सदस्यों का समर्पण, गुरुओं का आशीर्वाद , बड़ों का सहयोग व छोटों के प्रेम से परिपूर्ण यह संस्थान कामयाबी की नई इबारत गढ़ने को आतुर है।

वृक्षारोपण व स्वक्षता अभियान में डॉ संजय कुमार सिंह, गुंजन सिंह ,डॉ प्रतिमा सिंह, सीपीडीए के प्रबंधक जितेन्द्र शर्मा, शोध छात्र अमरजीत यादव,गौरव ओझा,अंकुर रौनियार, सौरभ पाण्डेय अविनाश पाल, निखिल प्रजापति, धर्मेंद्र यादव,देवब्रत राय तथा रोहित वर्मा,एआरओ,इलाहाबाद हाईकोर्ट परास्नातक छात्र सुनील कुमार यादव, पवन साहू, सत्यम, जयंत यादव, प्रत्युष सिंह, विनय यादव, राम शर्मा,अतुल यादव,सत्यम मिश्रा,विवेक पांडेय,शांतनु मिश्र लॉ छात्र, आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें